GST Suvidha Kendra कैसे खोलें : How to open GST Suvidha Kendra?

GST Suvidha Kendra कैसे खोलें : How to open GST Suvidha Kendra?

Facebook
WhatsApp
Telegram

Goods and Service Tax Network (GSTN) ने GST Suvidha Kendra खोलने के लिए निजी कंपनियों को गुड्स एंड सर्विस टैक्स प्रोवाइडर (GSP) लाइसेंस दिया है। इन कंपनियों के माध्यम से, किसी भी व्यक्ति को GST Suvidha Kendra खोलने के लिए वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (GSTN) द्वारा निजी कंपनियों को वस्तु एवं सेवा कर प्रदाता (GSP) लाइसेंस प्रदान किया गया है। इन कंपनियों के जरिए कोई भी व्यक्ति GST Suvidha Kendra खोल सकता है। केवल GSP लाइसेंस प्राप्त कंपनियां ही “GST Suvidha Kendra” की फ्रेंचाइजी देने के लिए अधिकृत हैं। इस योजना के तहत कई बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। प्रिय देशवासियो, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप GST Suvidha Kendra कैसे खोल सकते हैं। तो आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

GST Suvidha Kendra क्या है?

आप सभी को आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें उससे जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे है। GST Suvidha Kendra खोलने के लिए गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) माध्यम से निजी कंपनीज को Goods & Service Tax Provider (GSP) का लाइसेंस प्रदान किया गया है। इन कंपनियों के अंतर्गत अब जीएसटी सुविधा केंद्र खोला जा सकता है। जिन कंपनियों को जीएसपी लाइसेंस प्राप्त ही केवल वही कंपनिया ही फ्रेंचाइजी देने के लिए अधिकृत है। जो युवा नागरिक अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते है वह GST सुविधा केंद्र फ्रेंचाइजी ले सकते है। तो आइये जानते है GST Suvidha Kendra Franchise Registration के बारे में की किस प्रकार जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए लाभार्थी नागरिक पंजीकरण कर सकते है।

एक आसान सवाल है, लेकिन जवाब इतना आसान नहीं है। किसी भी निकाय को जीएसटी के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिससे हम अपना दृष्टिकोण रख सकें। मेरे हिसाब से मुझे लगता है कि जीएसटी भारत में कराधान की सबसे अच्छी प्रणाली थी। भारत में जीएसटी को लागू करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। हर नागरिक इस जीएसटी से पीड़ित है। जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में हमें रोजाना समस्या का सामना करना पड़ता है। हमें साल में कम से कम दो बार नहीं तो कम से कम एक बार प्रशिक्षण के लिए जाना होगा। इस प्रशिक्षण को करने के बाद भी हमें अभी भी यह नहीं पता है कि क्या हम पर सही तरीके से कर लगाया गया था। मेरी राय में जीएसटी को धीरे-धीरे लागू किया जाना चाहिए और फिर इसे ठीक से विनियमित किया जाना चाहिए। अगर दिल्ली में जीएसटी लागू होता है, जहां ज्यादातर लोग 5000 रुपये से कम पर रहते हैं, तो वे अपना टैक्स रिटर्न कैसे दाखिल कर सकते हैं?

GST Suvidha Kendra

GST Suvidha Kendra Franchise देने वाली कंपनियां

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस GST सुविधा केंद्र को खोलने के लिए कई तरह की कंपनी फ्रेंचाइजी प्रदान करती है। कुछ कंपनियां इस प्रकार हैं- CSC , वक्रांजी, वीके वेंचर और वैनविक टेक सॉल्यूशंस कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो यह सुविधा प्रदान करती हैं। कुछ अन्य कंपनियां भी हैं जो साझेदारी में काम करती हैं। इन कंपनी के नाम इस प्रकार हैं GST, Botry Software, Master India और WAP Digital Services आदि। यह सभी कंपनी GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।

GST Suvidha Kendra खोलने का लाभ

  • देश के लोग आसानी से अपने शहर में जीएसटी केंद्र खोल सकते हैं और वे लोगों को लाभान्वित कर सकते हैं और आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। आपको कुछ उपकरण खरीदने होंगे।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोलकर उद्यमी कई ग्राहकों का जीएसटी रजिस्ट्रेशन और रिटर्न फाइल कर सकता है।
  • जीएसटी सुविधा प्रदाता अपना खुद का सॉफ्टवेयर भी प्रदान करता है।
  • इसमें आप कुछ पैसे के निवेश से प्रति माह 30,000 रुपये तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

GST Suvidha Kendra दी जाने वाली सुविधाएं

  • GST के अलावा आप कुछ और सुविधा कर सकते हैं जैसे दस्तावेजों को स्कैन करना, डिजिटल हस्ताक्षर बनाना यहां तक कि बिजली बिल का भुगतान करना, PAN card बनवाना, DTH और मोबाइल रिचार्ज आदि।
  • इस GST Suvidha Kendra के माध्यम से आप लोगों को GST नंबर, अकाउंटिंग और बुक कीपिंग, इनकम टैक्स ऑडिट, उद्योग आधार और CA certification आदि के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध करा सकते हैं।
  • इसके जरिए आप लोगों को GST रिटर्न दाखिल करने की सुविधा मुहैया करा सकते हैं।

GST Suvidha Kendra खोलने की योग्यता

  • GST Suvidha Kendra खोलने के लिए आवेदक को कम से कम 12वीं पास या स्नातक होना चाहिए।
  • इस सुविधा को खोलने के लिए आवेदक को अकाउंट का ज्ञान और कंप्यूटर और MS Excel का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।
  • इस सुविधा को खोलने के लिए आवेदक के पास एक कंप्यूटर, एक प्रतिनतर स्वाइप मशीन, इंटरनेट कनेक्शन आदि होना चाहिए।
  • GST Suvidha Kendra खोलने के लिए आवेदक के पास लगभग 100 – 150 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए।

GST Suvidha Kendra शुरू करने के लिए कुल निवेश

GST Suvidha Kendra खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने जगह के लिए निवेश करना होगा, इसके बाद आपको इसमें जो उपकरण चाहिए, होंगे उसे खरीदने का खर्चा करना होगा और साथ ही यदि आप अपने इस GST Suvidha Kendra, में कर्मचारियों को रखते हैं तो उन्हें वेतन आदि के लिए पैसों का निवेश करना होगा | इसलिए आपको कुल मिलाकर 30 से 40 हजार रूपये तक का खर्चा आपको हो सकता है |

GST Suvidha Kendra खोलने के लिए आवेदन कैसे करें?

  • इच्छुक लाभार्थी जो जीएसटी केंद्र खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • आवेदक को सबसे पहले जिस कंपनी की फ्रंचाइजी लेकर GST Suvidha Kendra को खोलना चाहता है उसकी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आवेदक के वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले आवेदक के सामने कंपनी की फ्रंचाइजी खुल जाएगी। आप अपनी जिस कंपनी के अनुसार GST Suvidha Kendra खोलने के लिए फ्रंचाइजी लेना हो तो आपको उस कंपनी का चयन करना होगा।
  • चयन करने के बाद आपको उस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर GST Suvidha Kendra के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • उदारहर के तोर पर –जैसे कोई भी नागरिक Master India कंपनी का चयन करता है तो आवेदक को मास्टर इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा फिर उसकी प्रिक्रिया आगे करना होगा |
  • अब आपके सामने के एक नया पेज खुल जायेगा आपको इस नए पेज पर Contact Us के ऑप्शन के नीचे Request Call back के विकल्प आएगा लाभार्थी को पर ‘request callback’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आगे की प्रिक्रिया के लिए एक फॉर्म खुल कर आएगा। इस फॉर्म में आपको अब अपना नाम ,फ़ोन नंबर ,ईमेल आईडी ,स्टेट और डिस्ट्रिक्ट आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको ‘Request Call Back’ पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा आपको कॉल किया जाएगा और आपको आपकी कंपनी से संबंधित जानकारी दी जाएगी।
  • जिसके माध्यम से आप अपना GST Suvidha Kendra खोल सकते हैं।

important link

यह भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

हम उम्मीद करते हैं की आपको जीएसटी सुविधा केंद्र से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment